Digital Marketing क्या है ?-आसानी से समझे 



 what is Digital Marketing in Hindi? - आज के युग में सब ऑनलाइन हो  रहा है। इंटरनेट ने हमारे जीवन में सुधार किया है और हम केवल टेलीफोन या लैपटॉप द्वारा इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। कई काम  जैसे  online shopping, ticket booking , recharges, Bill Payments, online transactions (ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रीफिल, बिल भुगतान, ऑनलाइन संक्रमण) जैसे इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं। व्यापार इस उपयोगकर्ता की प्रवृत्ति के कारण digital marketing business (डिजिटल मार्केटिंग) को अपना रहे   है। यदि हम बाजार के आंकड़ों को देखते हैं, तो लगभग 80% खरीदारों product खरीदने से पहले या सेवा लेने से पहले online research  करते हैं। ऐसी परिस्थितियों में, डिजिटल मार्केटिंग किसी भी company या business के लिए महत्वपूर्ण है।

Digital  Marketing  क्या है?  


उच्च स्तर पर, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल चैनलों जैसे खोज इंजन, वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल ऐप के माध्यम से वितरित विज्ञापन को संदर्भित करता है। इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों का उपयोग करते हुए, डिजिटल मार्केटिंग वह तरीका है जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, सेवाओं और ब्रांडों का समर्थन करती हैं। उपभोक्ता अनुसंधान उत्पादों के लिए डिजिटल साधनों पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं। उदाहरण के लिए, थिंक विद गूगल मार्केटिंग इनसाइट्स ने पाया कि 48% उपभोक्ता खोज इंजन पर अपनी पूछताछ शुरू करते हैं, जबकि 33% ब्रांड वेबसाइटों को देखते हैं और 26% मोबाइल एप्लिकेशन के भीतर खोज करते हैं। जबकि आधुनिक दिन डिजिटल मार्केटिंग चैनलों की एक विशाल प्रणाली है, जिसमें marketer  को केवल अपने ब्रांड को ऑनबोर्ड करना चाहिए, ऑनलाइन विज्ञापन अकेले चैनलों की तुलना में कहीं अधिक जटिल है। डिजिटल मार्केटिंग की वास्तविक क्षमता को प्राप्त करने के लिए, विपणक को आज की विशाल और जटिल क्रॉस-चैनल दुनिया में गहरी खुदाई करनी होगी ताकि ऐसी रणनीतियों की खोज की जा सके जो सगाई marketer के माध्यम से प्रभाव डालती हैं। एंगेजमेंट मार्केटिंग आपके द्वारा समय के साथ एकत्र किए गए डेटा के आधार पर संभावित और लौटने वाले ग्राहकों के साथ सार्थक बातचीत करने की विधि है। डिजिटल परिदृश्य में ग्राहकों को शामिल करके, आप ब्रांड जागरूकता का निर्माण करते हैं, खुद को एक उद्योग विचारक के रूप में स्थापित करते हैं, और अपने व्यवसाय को सबसे आगे रखते हैं जब ग्राहक खरीदने के लिए तैयार होता है। एक ओमनीचैनल डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू करके, marketer ग्राहक जुड़ाव के नए तरीकों के द्वार खोलते हुए लक्षित दर्शकों के व्यवहार में मूल्यवान अंतर्दृष्टि एकत्र कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कंपनियां प्रतिधारण में वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकती हैं। Invesp की एक रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत omnichannel ग्राहक जुड़ाव रणनीतियों वाली कंपनियां अपने ग्राहकों के औसत 89% को कमजोर ओमनीचैनल प्रोग्राम वाली कंपनियों की तुलना में बनाए रखती हैं, जिनकी अवधारण दर केवल 33% है। डिजिटल मार्केटिंग के भविष्य के लिए, हम उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध पहनने योग्य उपकरणों की विविधता में निरंतर वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकते हैं। फोर्ब्स ने यह भी भविष्यवाणी की है कि बी 2 बी स्पेस में सोशल मीडिया तेजी से संवादी हो जाएगा, वीडियो सामग्री को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) उद्देश्यों के लिए परिष्कृत किया जाएगा, और ईमेल मार्केटिंग और भी अधिक व्यक्तिगत हो जाएगी। "डिजिटल आज मार्केटिंग में हर चीज के मूल में है - यह 'एक चीज जो मार्केटिंग करती है' से 'वह चीज जो मार्केटिंग करती है' में चली गई है।"

सामान्य समस्याएं जिन्हें  Digital  Marketing  हल कर सकता है

अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को अनुकूलित करने के लिए, डिजिटल अनिवार्य है। डिजिटल मार्केटिंग आपको अपने दर्शकों को जानने, उनके बारे में महत्वपूर्ण डेटा जानने और मीट्रिक प्रदान करने में मदद कर सकती है जो आपकी मार्केटिंग टीम को विश्वसनीयता प्रदान करेगी।



समस्या: मैं अपने दर्शकों को शुरू करने के लिए पर्याप्त रूप से नहीं जानता। आपकी ऑडियंस को जानने में समय लगता है, और जबकि आपकी मार्केटिंग टीम ने ऐसे ऑडियंस व्यक्तित्व विकसित किए होंगे जो उपयोग के हो सकते हैं, हो सकता है कि उपभोक्ता सक्रिय रूप से ऑनलाइन समय व्यतीत कर रहे हों, उस तरह से व्यवहार न करें जैसा आप उम्मीद करते हैं। आपको अलग-अलग लक्ष्यों के साथ अलग-अलग भाषा का परीक्षण करने की आवश्यकता होगी, यह ध्यान में रखते हुए कि कुछ वर्णनकर्ता अलग-अलग लोगों और खरीद चक्र में उनकी जगह से अपील करेंगे। अपने आप को अपने दर्शकों के साथ जोड़ो और आप विश्वसनीयता का निर्माण करेंगे जो आपको प्रतियोगिता से अलग करेगा।


संकट: मैंने अपने चैनल SEO के लिए अनुकूलित नहीं किए हैं। मार्केटिंग प्रक्रिया में आपकी स्थिति चाहे जो भी हो, SEO की सर्वोत्तम प्रथाओं की समझ होना महत्वपूर्ण है। खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के अलावा, एसईओ आपके अभियान परीक्षण और अनुकूलन को सुदृढ़ और समर्थन कर सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप उच्च गुणवत्ता, मूल्यवान सामग्री प्रदान कर रहे हैं जो आपके संभावित ग्राहक चाहते हैं।


संकट: मेरे पास सोशल मीडिया रणनीति नहीं है। भले ही आप एक ऑर्गेनिक सोशल मीडिया रणनीति, एक सशुल्क सोशल मीडिया रणनीति, या दोनों का मिश्रण विकसित करना चाहते हों, इसके लिए किसी न किसी रूप में सोशल मार्केटिंग का होना जरूरी है। जबकि सोशल मीडिया ब्रांडिंग और जुड़ाव के लिए उत्कृष्ट है, यह डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापन के लिए एक उपयोगी चैनल भी हो सकता है। एक आला और एक सुसंगत आवाज खोजें, धैर्य रखें, और जैसे-जैसे आपका अनुसरण बढ़ेगा, आपके विज्ञापनों का प्रभाव भी बढ़ेगा।


संकट: मेरी मार्केटिंग टीमें चुप हैं। फुर्तीला, तरल संरचना बनाने के लिए साइलो से बाहर निकलना महत्वपूर्ण है। आपके ग्राहकों को विज्ञापनों की प्रतीक्षा में एक चैनल में अनुक्रमित नहीं किया जाता है, इसलिए आपके मार्केटिंग प्रयासों को उन टीमों के साथ क्रॉस-चैनल कार्यक्षमता को लागू करना चाहिए जो ग्राहकों को जहां वे हैं, संलग्न करने के लिए कई कौशल सेट लाते हैं। प्रत्येक सोशल नेटवर्क और चैनल में अलग-अलग ऑडियंस और अपेक्षाएं शामिल हैं, इसलिए मार्केटिंग प्रयास प्रत्येक के लिए पूरी तरह से अलग दिख सकते हैं। इसमें टोन, इमेजरी, ऑफ़र और यहां तक ​​कि आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले दिन का समय भी शामिल है।


संकट: मैं अपने सीएमओ से नीचे की रेखा का समर्थन करने वाले मेट्रिक्स पर रिपोर्ट करने के लिए दबाव में हूं। डिजिटल मार्केटिंग मेट्रिक्स के एक विशाल ब्रह्मांड का समर्थन करता है जिसका उपयोग आपके मार्केटिंग प्रयासों की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इन मेट्रिक्स को सावधानी से चुना जाना चाहिए। प्रत्येक मामला आपके दर्शकों के मेकअप पर निर्भर करेगा और प्रत्येक चैनल पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसे ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक चैनल के लिए अपने लक्ष्यों को निर्धारित करके शुरू करें और मीट्रिक सेट करें जिसे आपका सीएमओ सबसे अधिक देखना चाहेगा।


डिजिटल मार्केटिंग के Components 

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल टचप्वाइंट के विशाल नेटवर्क में फैली हुई है जिससे ग्राहक दिन में कई बार इंटरैक्ट करते हैं। इन चैनलों का ठीक से उपयोग करने के लिए, आपको प्रत्येक की समझ होनी चाहिए।



Advertisement - सशुल्क खोज, या भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन, आमतौर पर एक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) के शीर्ष या किनारे पर प्रायोजित परिणाम को संदर्भित करता है। ये विज्ञापन आपसे प्रत्येक क्लिक के लिए शुल्क लेते हैं और जब कुछ खोज शब्द दर्ज किए जाते हैं तो उन्हें प्रदर्शित होने के लिए तैयार किया जा सकता है, इसलिए आपके विज्ञापन विशेष रूप से कुछ चाहने वाले दर्शकों को लक्षित किए जा रहे हैं। ये विज्ञापन बेहद प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि वे व्यक्तियों के ऑनलाइन व्यवहार से प्राप्त डेटा पर भरोसा करते हैं और सही समय पर सही लोगों को प्रासंगिक विज्ञापन देकर वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन विज्ञापनों में पुन: लक्ष्यीकरण भी शामिल है, जिसका अर्थ है कि ग्राहकों के कार्यों के आधार पर, विपणन स्वचालन उपकरण अद्वितीय, व्यक्तिगत क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापन तैयार कर सकते हैं।



Search Engine Optimization - (एसईओ)। SEO आपकी वेबसाइट की सामग्री, तकनीकी सेटअप और पहुंच को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, ताकि आपके पृष्ठ कीवर्ड शब्दों के एक विशिष्ट सेट के लिए खोज इंजन परिणाम के शीर्ष पर दिखाई दें। SEO का उपयोग करने से विज़िटर आपकी साइट पर तब आ सकते हैं जब वे ऐसा व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, जिसका अर्थ यह है कि वे प्रासंगिक उत्पादों की खोज कर रहे हैं, जो इस बात को ध्यान में रखते हुए गेम चेंजर हो सकता है कि खोज करने वाले 90% लोगों ने अभी तक किसी ब्रांड के बारे में कोई राय नहीं बनाई है (स्थिति लैब्स, 2018 ) जबकि पीपीसी और रिटारगेटिंग का अपना स्थान है, खोज इंजन अनुकूलन के माध्यम से अर्जित ऑर्गेनिक ऑनलाइन ट्रैफ़िक का खोज रैंकिंग और विस्तार से, ऑर्गेनिक साइट ट्रैफ़िक पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करके, आप व्यापक रूप से दृश्यता बढ़ाने और एक स्थायी ग्राहक संबंध शुरू करने के लिए SEO का उपयोग कर सकते हैं। SEO को ऑनलाइन खोज परिणामों में वेबसाइट की रैंक बढ़ाने के रूप में परिभाषित किया गया है, और इस प्रकार लोकप्रिय कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करके इसका ऑर्गेनिक साइट ट्रैफ़िक। डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में मजबूत एसईओ रणनीतियाँ बेहद प्रभावशाली हैं क्योंकि दृश्यता एक स्थायी ग्राहक संबंध का पहला कदम है।


Content Marketing - प्रभावी सामग्री marketer प्रकृति में बाहरी रूप से प्रचारित नहीं है, बल्कि उन उपभोक्ताओं को शिक्षित और प्रेरित करने का कार्य करता है जो जानकारी मांग रहे हैं। जब आप अपने दर्शकों के लिए प्रासंगिक सामग्री प्रदान करते हैं, तो यह आपको एक विचारशील नेता और जानकारी के भरोसेमंद स्रोत के रूप में सुरक्षित कर सकता है, जिससे यह संभावना कम हो जाती है कि आपके अन्य मार्केटिंग प्रयास स्थिर में खो जाएंगे। स्व-निर्देशित खरीदार के युग में, सामग्री विपणन को भुगतान किए गए खोज विज्ञापन की तुलना में तीन गुना अधिक लीड मिलती है, इसलिए यह अतिरिक्त प्रयास के लायक है।


Social Media Marketing - प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग की कुंजी केवल सक्रिय सोशल मीडिया अकाउंट होने से कहीं आगे जाती है। जितना संभव हो उतने पीयर-टू-पीयर साझाकरण अवसर बनाने के लिए आपको अपने मार्केटिंग प्रयासों के हर पहलू में सामाजिक तत्वों को भी बुनना चाहिए। आपके दर्शकों को आपकी सामग्री के साथ जुड़ने के लिए जितना अधिक प्रेरित किया जाएगा, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे इसे साझा करेंगे, संभावित रूप से अपने साथियों को भी ग्राहक बनने के लिए प्रेरित करेंगे।



Email Marketing - दो दशकों से अधिक समय के बाद, ईमेल अभी भी महत्वपूर्ण जानकारी वाले ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे तेज़ और सबसे सीधा तरीका है। आज, सफल ईमेल अभियान अविश्वसनीय रूप से आकर्षक, प्रासंगिक, सूचनात्मक और मनोरंजक होने चाहिए ताकि आपके ग्राहक के इनबॉक्स में न दबें। सफल होने के लिए, आपके मार्केटिंग ईमेल को पाँच मुख्य विशेषताओं को पूरा करना चाहिए। उन्हें भरोसेमंद, प्रासंगिक, संवादी, सभी चैनलों में समन्वित और रणनीतिक होना चाहिए।


Mobile Marketing - मोबाइल उपकरण हमारी जेब में रखे जाते हैं, हमारे बिस्तरों के बगल में बैठते हैं, और पूरे दिन लगातार चेक किए जाते हैं। यह मोबाइल पर मार्केटिंग को अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बनाता है - दो-तिहाई उपभोक्ता एक विशिष्ट ब्रांड को याद कर सकते हैं जिसे उन्होंने पिछले सप्ताह मोबाइल पर विज्ञापित किया है - लेकिन मोबाइल भी इसकी अंतरंग प्रकृति को देखते हुए बहुत बारीक है। एसएमएस, एमएमएस, और इन-ऐप मार्केटिंग आपके ग्राहकों तक उनके उपकरणों पर पहुंचने के सभी विकल्प हैं, लेकिन इसके अलावा, आपको अपने अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में अपने मार्केटिंग प्रयासों के समन्वय पर विचार करना चाहिए।


Paid Search - ऑटोमेशन एक अभिन्न प्लेटफॉर्म है जो आपके सभी डिजिटल मार्केटिंग को एक साथ जोड़ता है। वास्तव में, लीड प्रबंधन को स्वचालित करने वाली कंपनियों को छह से नौ महीने के समय में राजस्व में 10% या अधिक उछाल दिखाई देता है। इसके बिना, आपके अभियान एक अधूरी पहेली की तरह दिखेंगे, जिसमें एक महत्वपूर्ण गायब टुकड़ा होगा। मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर मार्केटिंग कार्यों और वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित और स्वचालित करता है, परिणामों को मापता है, और आपके डिजिटल अभियानों के निवेश पर लाभ (आरओआई) की गणना करता है, जिससे आपको राजस्व में तेजी से वृद्धि करने में मदद मिलती है। मार्केटिंग ऑटोमेशन आपको मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद कर सकता है कि कौन से प्रोग्राम काम कर रहे हैं और कौन से नहीं, और यह आपको आपकी कंपनी की निचली लाइन पर डिजिटल मार्केटिंग के प्रयासों से बात करने की अनुमति देने के लिए मेट्रिक्स प्रदान करेगा।

एक सफल डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम का ROI

डिजिटल मार्केटिंग ROI में मानक बैनर विज्ञापनों के अप-फ्रंट पेबैक की तुलना में बहुत अधिक शामिल है, डिजिटल मार्केटिंग स्पेस में ऑर्गेनिक कंटेंट मार्केटिंग भी एक प्रमुख खिलाड़ी है। डिजिटल मार्केटिंग विज्ञापनों से परे ग्राहकों तक पहुँचती है। सत्तर प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता पारंपरिक विज्ञापनों की तुलना में सामग्री के माध्यम से उत्पादों के बारे में सीखना चाहते हैं (एमडीजी, 2014)।डिजिटल मार्केटिंग कंटेंट मार्केटिंग को आगे बढ़ाती है। शीर्ष पांच B2B सामग्री विपणन रणनीतियाँ सोशल मीडिया सामग्री (92%), ई-न्यूज़लेटर्स (83%), आपकी वेबसाइट पर लेख (81%), ब्लॉग (80%) और व्यक्तिगत ईवेंट (77%) हैं (स्रोत ) . 

SEO के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत जरूरी है। एक खोज शब्द (चितका) के लिए 32.5% ट्रैफ़िक शेयर के लिए Google खाते पर पहला ऑर्गेनिक खोज परिणाम


अपने डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम की योजना बनाना, उसे लागू करना और उसका अनुकूलन करना

पहले अपने दर्शकों और लक्ष्यों को निर्धारित करके अपने डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम का शुभारंभ शुरू करें, और फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा सुधार कर रहे हैं, मेट्रिक्स लगाएं।





चरण 1: अपने दर्शकों को पहचानें और उन्हें विभाजित करें। आज खरीदार हर टचपॉइंट पर एक व्यक्तिगत अनुभव की उम्मीद करते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको उनकी जनसांख्यिकीय, फर्मोग्राफिक और तकनीकी विशेषताओं के साथ-साथ उनके प्रश्नों और दर्द बिंदुओं को कैसे संबोधित करना चाहिए, यह समझना चाहिए।


चरण 2: लक्ष्य और माप रणनीति स्थापित करें। अपने लक्ष्यों और मापन रणनीति को स्थापित करने के लिए दर्शकों की जानकारी का उपयोग करके व्यक्तियों का निर्धारण करें और उनकी बिक्री यात्रा का स्पष्ट दृष्टिकोण प्राप्त करें। महत्वपूर्ण मीट्रिक में इंप्रेशन, पहुंच, क्लिक, क्लिक-थ्रूरेट (CTR), जुड़ाव दर, रूपांतरण, मूल्य प्रति लीड (CPL), प्रभावी लागत प्रतिहजार (eCPM), साथ ही निवेश पर लाभ (ROI) जैसे बैक-एंड मीट्रिक शामिल हैं। ), विज्ञापन व्यय पर लाभ (आरओएएस), प्रथम-और मल्टी-टच एट्रिब्यूशन और आजीवन ग्राहक मूल्य (एलसीवी)।


चरण 3: अपना एडटेक और चैनल सेट करें। विज्ञापन तकनीक को नेविगेट करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सही डेटा प्रबंधन प्लेटफॉर्म (डीएमपी), डिमांड-साइड प्लेटफॉर्म (डीएसपी), सप्लाई-साइड प्लेटफॉर्म (एसएसपीएस) और विज्ञापन एक्सचेंज हैं। अपनी टीम को संरेखित करें, सभी के उद्देश्यों को संप्रेषित करें, और दिखाएं कि उनके चैनल डिजिटल मार्केटिंग की बड़ी तस्वीर में कैसे फिट होते हैं।


चरण 4: लॉन्च और ऑप्टिमाइज़ करें। डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग अधिग्रहण, पोषण, ग्राहक वफादारी बनाने और ब्रांडिंग के लिए किया जा सकता है। मेट्रिक्स की नियमित रूप से समीक्षा करें, ताकि आप जान सकें कि आप कहां उत्कृष्ट हैं और इस उच्च-प्रभाव, उच्च-मांग वाले स्थान में लीडर बनने के लिए आपको कहां काम करने की आवश्यकता है।


हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) के साथ हमारे सह-लेखक श्वेत पत्र में डिजिटल मार्केटिंग को आपके लिए कैसे काम करना है, इसके बारे में और जानें, डिजिटल युग के लिए एक मार्केटिंग संगठन डिजाइन करना।


डिजिटल मार्केटिंग के 7 प्रकार क्या हैं?

डिजिटल मार्केटिंग को मोटे तौर पर 7 मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, पे-पर-क्लिक, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स।

डिजिटल मार्केटिंग के 5 डी क्या हैं? 

डिजिटल मार्केटिंग इन 5D के इर्द-गिर्द घूमती है: डिजिटल डिवाइस, डिजिटल प्लेटफॉर्म, डिजिटल मीडिया, डिजिटल डेटा और डिजिटल तकनीक।


डिजिटल मार्केटिंग के जनक कौन है ?(Father of DigitalMarketing )

फिलिप कोटलर


फिलिप कोटलर डिजिटल मार्केटिंग के जनक हैं। वह एक अमेरिकी प्रोफेसर हैं, जिन्होंने 60 से अधिक मार्केटिंग पुस्तकें लिखी हैं और अकादमिक के क्षेत्र के रूप में मार्केटिंग को स्थापित करने के उनके प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है।


भारत में शीर्ष 3 Digital Marketer 


प्रदीप चोपड़ा

प्रदीप चोपड़ा डिजिटल मार्केटिंग, बिग डेटा और एनालिटिक्स के क्षेत्र में भारत की अग्रणी प्रशिक्षण कंपनी डिजिटल विद्या के सह-संस्थापक और सीईओ हैं। वह आईआईटी दिल्ली से स्नातक द्वारा इंजीनियर हैं और 2000 से इंटरनेट उद्योग में हैं। वह एक प्रमुख वक्ता भी हैं और उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग और एंटरप्रेन्योरशिप के बारे में लेख प्रकाशित किए हैं। एडोड कंटेंट 100 के प्राप्तकर्ता, प्रदीप देश में अपने क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंचने वालों में से हैं।


सौरव जैन

17 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की और 10 से अधिक वर्षों के उद्योग के अनुभव के साथ, सोरव जैन एक एंटरप्रेन्योर और डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, इकोवीएमई के संस्थापक हैं। उन्होंने लीड्स यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल से मास्टर्स किया है, और एक सलाहकार, लेखक, ट्रेनर और स्पीकर भी हैं। उनका मानना ​​​​है कि "डिजिटल मार्केटिंग अभ्यास के बारे में सब कुछ है" और ग्राहकों के रूप में 50 से अधिक प्रसिद्ध ब्रांड हैं। सोरव को ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम द्वारा 'भारत के शीर्ष 25 सोशल मीडिया पेशेवरों' में भी सूचीबद्ध किया गया है।

हर्ष  अग्रवाल

हर्ष अग्रवाल एक एंटरप्रेन्योर और एक पेशेवर ब्लॉगर हैं। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी में बी.टेक किया है और कुछ वर्षों तक एक्सेंचर के साथ काम किया है। एक्सेंचर के साथ अपने समय के दौरान, उन्होंने अपनी खुद की ब्लॉगिंग साइट को देखने से पहले कन्वर्जिस के साथ काम किया। "ShoutMeLoud" वह ब्लॉगिंग चैनल है जिसका वह मालिक है जहां वह ब्लॉगिंग और अन्य डिजिटल चैनलों द्वारा पैसा बनाने के बारे में लिखता है। इसके संचालन के दो साल बाद 2013 में इसे "इंडिब्लॉगर द्वारा सर्वश्रेष्ठ भारतीय ब्लॉग" का पुरस्कार भी मिला।


डिजिटल मार्केटिंग की शीर्ष 10 नौकरियां



1. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

डिजिटल प्रोजेक्ट मैनेजर डिजिटल अभियानों की देखरेख और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अन्य कार्यों के साथ एक परियोजना तैयार करने, एक समयरेखा बनाने, मील के पत्थर स्थापित करने और बजट का प्रबंधन करने के लिए जिम्मेदार हैं। डिजिटल परियोजना प्रबंधकों के पास उत्कृष्ट संगठन, संचार और सहयोगी कौशल होना चाहिए। संयुक्त राज्य में औसत डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का वेतन $82,450 से शुरू होता है।


2. सामग्री रणनीतिकार

सामग्री रणनीतिकार कंपनी के उद्देश्यों और लक्षित दर्शकों के अनुरूप सामग्री विकसित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। उन्हें यह पता लगाने के लिए विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए कि कौन से विषय दर्शकों को आकर्षित करते हैं और कंपनी के डिजिटल मीडिया को देखने के लिए ट्रैफ़िक चलाते हैं। सामग्री रणनीतिकारों के पास मजबूत लेखन कौशल और खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) की समझ है।


3. वर्चुअल रियलिटी डेवलपर

आभासी वास्तविकता (वीआर) उत्पाद अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में हैं लेकिन तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। इस प्रकार, कई कंपनियां अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में VR को शामिल करती हैं। यह एक उच्च तकनीक वाली नौकरी है जो उन लोगों को आकर्षित करती है जिनकी प्रौद्योगिकी और रचनात्मक कलाओं में मजबूत पृष्ठभूमि है।


अपनी वेबसाइटों पर अधिकतम ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए, व्यवसायों को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर उच्च रैंक की आवश्यकता होती है। हालांकि सर्च इंजन एल्गोरिदम हमेशा बदलते रहते हैं, एसईओ और एसईएम विशेषज्ञ जानते हैं कि ऐसी सामग्री SEO और SEM स्पेशलिस्टकैसे बनाई जाती है जो सुनिश्चित करती है कि कंपनी की वेबसाइट लक्षित दर्शकों द्वारा देखी जाए। ये भूमिकाएं स्वयं को स्वतंत्र विपणन पदों के लिए भी उधार दे सकती हैं और उन लोगों के लिए अच्छी हैं जो दूर से काम करना पसंद करते हैं।


5. उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइनर

उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) डिजाइनरों के पास न केवल प्रौद्योगिकी और डिजाइन की पृष्ठभूमि होती है, बल्कि मानव व्यवहार पर भी उनकी पकड़ मजबूत होती है। वे वेबसाइटों, उत्पादों और ऐप्स को इस तरह से विकसित करते हैं जो उपभोक्ताओं को खरीदारी के साथ पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे बिक्री, ग्राहक प्रतिधारण दर और लीड जनरेशन में सुधार के अंतिम लक्ष्य के साथ पूरे अनुभव को ध्यान में रखते हुए काम करते हैं।


6. डेटा विश्लेषक

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) के उदय के साथ, वर्गीकृत और विश्लेषण करने के लिए एकत्रित डेटा और जानकारी की एक बड़ी मात्रा है। डेटा विश्लेषक इस डेटा को व्यवस्थित और जांचने के लिए सिस्टम बनाते हैं ताकि कंपनियां इसकी व्याख्या कर सकें और इसे अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में लागू कर सकें।


7. ईमेल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ ग्राहकों की जानकारी और विभिन्न सूचियों के साथ डेटाबेस बनाए रखने के अलावा ईमेल अभियान बनाने और लॉन्च करने के लिए जिम्मेदार हैं। ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञों के पास विशेष रूप से प्रेरक लेखन में मजबूत लेखन और संपादन कौशल है।


8. इंटरनेट ऑफ थिंग्स मार्केटिंग स्पेशलिस्ट

लोग विभिन्न वेब-आधारित गतिविधियों के लिए टैबलेट, स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच और अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं। IoT मार्केटिंग विशेषज्ञ इन उपकरणों से एकत्र किए गए डेटा का उपयोग ऐसे अभियान बनाने के लिए करते हैं जो उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों के लिए काम करते हैं।


9. बॉट डेवलपर

आभासी सहायकों और एआई का उपयोग ग्राहक सेवा का एक लोकप्रिय रूप है। बॉट डेवलपर्स और एआई विशेषज्ञ जानते हैं कि उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने और ग्राहकों को बिक्री पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इन चैटबॉट को कैसे बनाया और प्रोग्राम किया जाए। कई प्रमुख मार्केटिंग कंपनियां अपने व्यवसायों का समर्थन करने के लिए बॉट का उपयोग करना शुरू कर रही हैं।


10. सोशल मीडिया मार्केटर

सोशल मीडिया मैनेजर कंपनियों को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने में मदद करते हैं। वे एनालिटिक्स का उपयोग यह समझने के लिए करते हैं कि ग्राहक ब्रांड के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर ऐसे कंटेंट कैंपेन भी बनाते हैं जो नए और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित और संलग्न करते हैं।


डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले करियर के अवसरों में अविश्वसनीय रूप से विविध है। यूडेसिटी के डिजिटल मार्केटिंग नैनोडेग्री के माध्यम से और अधिक सीखकर देखें कि क्या डिजिटल मार्केटिंग जॉब आपके अगले करियर कदम का हिस्सा हो सकता है, मार्केटिंग जॉब बोर्ड की जांच कर रहा है, या यूडेसिटी स्कूल ऑफ बिजनेस में सभी कार्यक्रम देखें।


डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का वेतन

1 वर्ष से कम अनुभव वाले डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के लिए एंट्री-लेवल डिजिटल मार्केटिंग वेतन भारत में औसतन ₹3,09,525 प्रति वर्ष है। 3 - 4 साल के अनुभव वाला एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर भारत में औसतन ₹4,46,404 कमा सकता है। एक वरिष्ठ डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का वेतन ₹7,09,800- ₹8 लाख के बीच होता है, जिसे भारत में 5-9 वर्षों से अधिक का अनुभव है।



फ्रीलांसर में एक डिजिटल मार्केटिंग कितना कमाती है?

ठेठ फ्रीलांसर डिजिटल मार्केटिंग वेतन ₹3,03,311 प्रति वर्ष है। फ्रीलांसर पर डिजिटल मार्केटिंग वेतन ₹97,052 - ₹9,48,962 प्रति वर्ष तक हो सकता है। यह अनुमान कर्मचारियों द्वारा प्रदान की गई 14 फ्रीलांसर डिजिटल मार्केटिंग वेतन रिपोर्ट पर आधारित है या सांख्यिकीय विधियों के आधार पर अनुमानित है। बोनस और अतिरिक्त मुआवजे में फैक्टरिंग करते समय, फ्रीलांसर पर एक डिजिटल मार्केटिंग प्रति वर्ष औसतन ₹3,03,311 का औसत भुगतान करने की उम्मीद कर सकता है।


Internet  होने से फायदा 

आजकल Online Experience सिर्फ  E-Mails चेक करने से बहुत ज्यादा हो गया हम अपनी डेली लाइफ में Internet का बहुत ज्यादा उपयोग करने लगे जैसे -दोस्तों  से बातें करना ,  महीने के सामान की खरीदी करना , छुट्टियों में घूमने के  लिए जगह ढूढ़ना और अपने आस पास की ज़रूरी जगहें ढूढ़ना।  Internet  अब हमारे जीवन का ज़रूरी भाग बन गया  है।  लेकिन जैसे ही लोगों  ने डेली लाइफ में इंटरनेट का उपयोग बढ़ा दिया वैसे ही हमारे लिए नयी -नयी Digital Opportunity भी बढ़ गयी है और हमारे Internet   का experience लगातार बेहतर होता जा रहा है क्यूंकि content creators, app developers , businesses नए -नए तरीके ढूंढ रहे जिससे की हम आपस में खरीदी कर सकते है , नयी -नयी चीज़े सीख सकते हैं , और आपस में अपने दोस्तों और परिवालों के साथ जुड़े रह सकते हैं।  तो अगर आप एक businessman हैं  या business स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो यह बिलकुल सही समय digital world का फायदा उठाने का और ये पता करने का की आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते है। 

लेकिन आप लोगों को ये लग रहा होगा  की आपको Digital दुनिया के बारे में तो कोई ज्ञान नहीं है। तो आप लोग क्या करे और कहाँ से शुरू करें  तो आप लोग बिलकुल चिन्ता मत करिये , हम आप लोगों के ऐसे ही blogs के ज़रिये Digital दुनिया हर एक Concept को  सरल और आसान भाषा में आप तक पहुचायेंगे। चाहें वो Content Marketing हो , Mobile Marketing  हो , या आप अपने सामान  कैसे  बेचे।  तो अगर आप सीखना चाहते है की कैसे आप अपने Business की online रणनीति बना सकते है या फिर google पर website  कैसे  रैंक होती है  या फिर Google Analytics का उपयोग  कैसे करें तो जुड़े रहिये Trend-Hindi.Blogspot.com के साथ। 

अब  तक आप यह जान चुके होंगे की Internet ने हमारी  life पूरी  तरह से बदल कर रख  दी है।  लेकिन अब बात  करेंगे की आप इसका इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कैसे कर  सकते हैं। चलिए मान लीजिये की आप एक mechanic है तो आपका business पूरी तरह से दुसरे के परामर्श  से या आपके व्यव्हार पर निर्भर करता है और अब तक आपकी कोई  digital पहचान नहीं  है लेकिन आप आपको अपना business ऑनलाइन ले जाना  चाहते है।  

Business  ऑनलाइन ले जाने से क्या फायदा होगा ?

Business Online  करने से  सबसे बड़ा फायदा यह होगा की लोग आपको online search कर सकते हैं , आपकी  एक  Digital पहचान बन जायेगी तो जब भी कोई Internet पर Mechanic को ढूढ़ेगा तो आप उसे नज़र आएंगे।  अगर कोई Mechanic सर्च करता  है तो आपकी Website ऊपर आ जाती है तो इसके बहुत ज्यादा फायदा होगा,  लोग आपकी website  पर क्लिक कर के  आपके बारे में जान सकते है , आप किस तरीके  से काम करते हैं  यह जान सकते हैं , आप क्या क्या-काम कर लेते हैं यह जान  सकते हैं और अगर आपने अपनी website पर कोई वीडियो पोस्ट करते हैं तो सब लोग उसे देख सकते है  और यह जान सकते है की आपको काम कितनी अच्छी तरीके से आता है। जिसने भी आपसे काम  कराया है वो आपकी website पर आपकी बारे में कुछ अच्छा लिख सकते हैं जिसे पढ़ कर बाकी लोग यह जान सकते है की काम सही से कर लेते हैं।  सब लोग ये भी जान सकते है की आप किस काम के कितने पैसे लेते हैं , आप के पास क्या-क्या सामान है , और आप cou Customers को क्या क्या सुविधा देते  हैं। आप  से ऑनलाइन वो आपसे कोई सवाल पूछ सकते हैं, आपकी Social Media site पर जा सकते जहां पर  आपके  बारे  बहुत कुछ जान सकते हैं जिससे लोगों को आपके ऊपर भरोसा होने लगेगा। 

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की ऑनलाइन होने से आपको कितना फायदा हो सकता  हैं। और सिर्फ इतना ही नहीं Online आने पर आपको यह भी पता चल सकता है की आपके customers कौन है और वो क्या चाहते हैं और आप उन्हें वो  कैसे दे सकते  हैं। 

Digital Advertising के ज़रिये आपके पास जो है वो आप उन लोगो को दिखा सकते हैं जिनको वो चाहिए। अगर आप पुराने तरीके से प्रचार करते है जैसे न्यूज़पेपर में Advertising करते है  तो आपको पूरे देश या फिर पूरे राज्य को अपनी ad दिखानी होगी लेकिन, आप तो पूरे  देश में अपनी service नहीं देते है ना , आप अपनी सर्विस देते हैं छोटे से एरिया में , तो आप Digital advertising के ज़रिये सिर्फ उन लोगो को ad दिखा सकते जो उस एरिये में रहते है और जब भी उस जरिये के लोग Internet पर mechanic near me  तो आप का नाम ऊपर आ जाएगा और वो अपना काम आपको दे देंगे। 

Business Online कैसे लाये ? 

जब आप ऑनलाइन आएंगे तो पहले आपको ये फैसला करना होगा ी आप कहाँ पे ऑनलाइन आएंगे , आप web पे ऑनलाइन आएंगे , फ़ोन पर ऑनलाइन आएंगे या social media पर ऑनलाइन आएंगे। आजकल ऐसे बहुत  व्यापारी है जो Internet को से अपना बहुत  काम करवाते हैं क्यूंकि इतना बड़ा customer base और मुनाफा देखकर अनदेखा नहीं किया जा सकता है। 



हर एक  बिज़नेस की अपनी ज़रुरत होती है इसलिए आपको यह पता  होना चाहिए की आपको Internet से  क्या चाहिए और उसके हिसाब से आपको अपनी planning करनी चाहिए। मैं आपको यह बात एक उदाहरण से समझाता हूँ,  मेरे एरिये  में एक गायत्री नाम की लड़की की बेकरी की दूकान थी  उसने जब Internet को समझा और अपनी दूकान को online ले गयी तो उसने सबसे पहले सीखा की उसे क्या करना  है , उसे अपनी केक और बिस्किट्स को बेचना था तो अब वह उसे कैसे बेचे , तो  उसने web पर online आने का  फैसला किया और एक website बनायीं और अपने सारे प्रोडक्ट्स जो वो बेचती  उसने उसको website पर लिस्ट कर दिया तो अब उसे शहर भर से आर्डर मिलते है।  अब उसकी कमाई पहले से 700 गुना बढ़ गयी और अब वह अपने प्रोडक्ट्स को पूरे राज्य  बेचे इस बारे में काम कर रही है। 

Digital होना  आपकी बहुत तरीके से मदद कर सकता है जैसे , social network sites  पर relationship बिल्ड करना , अपने प्रोडक्ट्स को online  बेचना , नए customers  ढूढ़ना या फिर पुराने ग्राहकों के मैनेज करना। 

तो आपने अब तक ऑनलाइन आने का तरीका समझ लिया होगा , अगर आपका एक हेयर  सलून है तो लोग आपके दूकान पर तब आएंगे न जब उन्हें पता चलेगा की आप हैं , जिनका हेयर सलून है।  ऑनलाइन आने का सबसे आसान तरीका है अपने बिज़नेस को लोकल डायरेक्ट्रीज में रजिस्टर करवाना जिससे की जब भी कोई Google  पर हेयर सलून सर्च करेगा तब उनको आपके बारे में पता चलेगा उसके बाद आप अपनी खुद की website  भी बना सकते हैं और उसमें अपने बारे में बता सकते हैं जैसे की आपकी दूकान खुलने का समय  , आपकी दूकान का लोकेशन , आपकी charges , आपके services  जो आप प्रोवाइड करते हैं और photos  और videos  जो आपने अपने कस्टमर्स की होगी या कोई नया hairstyle  जो आपने बनाया  होगा।  इन चीज़ो को देखकर आपके पास नए कस्टमर्स आएंगे। 

आप अपना social  media  पेज बना सकते हैं जैसे facebook  page  , Instagram  page और आप अपना twitter  account  भी बना सकते हैं।  Social  media  sites  पर आप अपने अपनी photos  और videos  पोस्ट कर सकते हैं और अपने ग्राहकों से जुड़े रह सकते हैं। अब आपकी digital  पहचान बन चुकी है  अब   आपके बारे में सब लोग जानते है, आप अपने एरिया के सबसे पॉपुलर hair  saloon  बन चुके हैं अब वो लोग जो कहीं और बाल कटाते थे अब वो लोग आपके पास आएंगे । अब आपके पास एक अच्छा खासा customer  base  है, अब आप वहां पर आप अपने  खुद के प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं। 

अब आपका बिज़नेस  चलने लगा है तो अब आप उसे बड़ा कर सकते है online  advertisement  के ज़रिये  जिसको search  engine  marketing(SEM )  कहते है। 

अगर आपका  बिज़नेस अभी तक कभी ऑनलाइन नहीं  आया है तो अब आप उसे ऑनलाइन ले आएंगे, लेकिन ऑनलाइन लाने के लिए आपको वेबसाइट बनाना ज़रूरी नहीं है , आप  अपना facebook  page  बना  सकते है। आजकल सिर्फ website  ही online  आने का जरिया नहीं है  बहुत सारे लोग अपना business  mobile  apps  के  ज़रिये online  ले   आये है। लेकिन अगर आप शुरू में investment  नहीं करना  चाहते तो आप free  में अपना facebook  page  तो  बना ही लीजिये। 

पोस्ट के बारे में 

इस पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी कि Digital Marketing क्या होती है , Digital  Marketing  आपकी कैसे मदद कर सकती है , Digital Marketing  के Components क्या होते है , Digital Marketing Program का Return on Investment  क्या होता है , Digital Marketing की planning और execution कैसे करे, Digital Marketing  के कितने प्रकार होते  हैं , Digital Marketing Program क्या होता है , Father ऑफ़ Digital Marketing  कौन है , Top 3 Digital Marketers इन India , Digital  Marketing की नौकरियां , Digital Marketing Manager  का वेतन , Freelancing  करके Digital Marketer कितना कमा लेते है, इंटरनेट होने से फायदा , Business  online  लाने से फायदा और Business  Online   कैसे लाये इन सब के बारे में बताया है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो comment  करके बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर कीजिये। 

धन्यवाद। 




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